काली मिट्टी में कौन कोन-सी फसल बोनी चाहिए?

काली मिट्टी की जानकारी (Introduction) : फसलों के अच्छी वृद्धि के लिए मिट्टी का उचित चयन करना चाहिए, ताकि आपको फसल से समय पर अच्छा उत्पादन मिल सके। साथ ही फसल की गुणवत्ता भी अच्छी होनी चाहिए। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि काली मिट्टी में कौन-कौन सी फसल उगाई जाती है। पौधे के ग्रोथ के लिए मिट्टी की उपयोगी होती है। अलग अलग फसलों में मिट्टी का अपना-अपना महत्व होता है। ओर यहां मिट्टी 5 प्रकार की होती है जैसे कि जलोढ़ मिट्टी यानि दोमट मिट्टी, लाल मिट्टी, काली मिट्टी, रेतीली मिट्टी आदि। इन सभी मिट्टियों में अपनी अपनी खासियत होती है, पर हम आपको इस आर्टिकल में काली मिट्टी के बारे मैं जानकारी देना चा रहे है ताकि आप काली मिट्टी के बारे मैं जानकारी प्राप्त कर सके। काली मिट्टी खेती के सबसे उपयुक्त होती है। इससे आपको खेती में बहुत अधीक लाभ होगा साथ ही बहुत बड़ियां उपज मिलेंगी।

काली मिट्टी की विशेषता (Characteristic Of Black Soil)

काली मिट्टी जो सबसे अधिक पौधों के उत्पादन के लिए उपयोग की जाती है। काली मिट्टी में लोहा, चूना, मैग्नीशियम और एल्यूमिना जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, इसलिए फसलों के उत्पादन के लिए काली मिट्टी का उपयोग सबसे अच्छा माना जाता है। काली मिट्टी में नाइट्रोजन, फास्फोरस, पोटाश की मात्रा भी अन्य प्रकार की मिट्टी की तुलना में अधिक नहीं होती है।

किस फसल के लिए काली मिट्टी उपयोगी है (which crop black soil is useful )
  1. कपास की फसल (Cotton Crop) के उत्पादन में काली मिट्टी का व्यापक रूप से उपयोग किया जाता है। इसलिए काली मिट्टी को काली कपास मिट्टी भी कहा जाता है।
  2. काली मिट्टी का उपयोग धान की खेती के लिए भी किया जाता है।
  3. काली मिट्टी का उपयोग दाल, चना आदि की फसलों में भी किया जाता है।
  4. अन्य फसलों में गेहूं, अनाज, चावल, ज्वार, गन्ना, अलसी, सूरजमुखी, मूंगफली, तंबाकू, बाजरा, खट्टे फल, सभी प्रकार की तिलहन फसलों और सब्जी फसलों में काली मिट्टी का अधिक उपयोग किया जाता है।
  5. बागवानी फसलों में आम, सपोटा, अमरूद और केला आदि काली मिट्टी में उगाए जाते हैं।
FOLLOW ME
मैं नवराज बरुआ, में मुख्य रूप से इंदौर मध्यप्रदेश का निवासी हुं। और में Mandi Market प्लेटफार्म का संस्थापक हूँ। मंडी मार्केट (Kisanguide.com) मूल रूप से मार्केट में चल रही ट्रेंडिंग खबरों को ठीक से समझाने और पाठकों को मंडी ख़बर, खेती किसानी की जानकारी देने के लिए बनाया गया है। पोर्टल पर दी गई जानकारी सार्वजनिक स्रोतों से प्राप्त की गई है।
3b007314ce2dbf44c150a2643ef016ce?s=250&d=mm&r=g
FOLLOW ME

Leave a Reply