You are currently viewing Top 5 Tractors Plows : विश्व के टॉप 5 प्लाऊ इसकी कीमत और खासियत की जानें
List Of Top 5 Best Plough In India

Top 5 Tractors Plows : विश्व के टॉप 5 प्लाऊ इसकी कीमत और खासियत की जानें

नमस्कार दोस्तों आज हम जानेंगे की खेत के जुताई के लिए उन्नत कृषि यंत्रों की आवश्यकता होती है गर्मी का मौसम खत्म होने वाला है और अब बारिश का मौसम आने वाला है तो सभी किसान भाई खरीफ फसल की बुवाई के लिए खेत तैयार करने में लग गए हैं आने वाली फसलें के लिए खेत को अच्छी तरह से तैयार करना बेहद जरूरी होता है अगर खेत अच्छी तरह तैयार नहीं हुऐ तो उपज अच्छी नहीं हो सकेगी।

खेत की अच्छी तरह जुताई करने के लिए कृषि यंत्रों की आवश्यकता होती है जिसमे प्लाऊ जुताई के लिए महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है इसे ट्रैक्टर के साथ जोड़कर खेत की जुताई के लिए उपयोग में लाया जाता है मार्केट में कई प्रकार के प्लाऊ मिलते हैं आज हम जानेंगे की कोन कोन प्लाऊ अच्छे है और उनकी क्या क्या खुभिया है


प्लाऊ के मुख्य कार्य – Tractor Plows


हल एक कृषि यंत्र है, जिसके उपयोग से जमीन में बीज बोने से पहले मिट्टी को ढीला करने और पलटने का काम होता है, जो काम पुराने जमाने में हल द्वारा किया जाता था, वही काम ट्रैक्टर में हल जोड़कर किया जाता है। हल का उपयोग मुख्य रूप से भूमि की गहरी जुताई के लिए किया जाता है ताकि मिट्टी से ताजा पोषक तत्व निकल सकें और यह खरपतवारों के नियंत्रण में भी मदद कर सके।

बाजार में कई अलग-अलग प्रकार के हल उपलब्ध हैं, जिनका उपयोग खेत की मिट्टी के अनुसार किया जाता है, आइए जानते हैं – इन विभिन्न हलों के बारे में उनके क्या उपयोग हैं, और वे कैसे काम करते हैं।


हैरो प्लाऊ – Harrow Plow


Disc Harrow Plough
Disc Harrow Plough

एक डिस्क हैरो हल मुख्य रूप से एक धुरी पर लगे डिस्क का एक सेट होता है, जिसे हैरो हल या एक तरफा डिस्क हल के रूप में जाना जाता है।  इसका उपयोग मिट्टी के कटाव को कम करने, खेत में कुछ ठूंठ छोड़ने और अनाज की कटाई के बाद किया जाता है।


डिस्क प्लाऊ – Disc Plow


Disc Plow
Disc Plow

डिस्क प्लाऊ में तीन से अधिक डिस्क होते है, जो अधिक गहराई तक  पहुंचने के लिए पीछे की ओर झुके होते हैं। डिस्क हल का उपयोग विशेष रूप से कठोर और सूखी मिट्टी या स्क्रब या पथरीली भूमि वाले क्षेत्रों में किया जाता है।

डिस्क प्लाऊ में आम तौर पर तीन या अधिक अवतल डिस्क होते हैं, जो अधिकतम गहराई तक पहुंचने के लिए पीछे की ओर झुके होते हैं । डिस्क हल विशेष रूप से कठोर और शुष्क मिट्टी या झाड़ीदार या पथरीली भूमि वाले क्षेत्रों में उपयोग किया जाता है ।


मोल्ड बोर्ड प्लाऊ – Moldboard Plow


Moldboard Plow
Moldboard Plow

ये ट्रैक्टर से खींचे गए मोल्ड बोर्ड हल दोनों तरफ मिट्टी फेंक कर एक तरह का खांचा छोड़ते हैं।  मोल्ड-बोर्ड हल में एक चौड़ा ब्लेड होता है जो मिट्टी को काटता है, इस प्रकार के हल का उपयोग मिट्टी और मिट्टी के बड़े टुकड़ों को मोड़ने के लिए किया जाता है।


रिवर्सिबल मोल्ड बोर्ड प्लाऊ – Reversible Mold Board Plow


Reversible Mold Board Plow
Reversible Mold Board Plow

यह एक बहुत ही महत्वपूर्ण जुताई उपकरण है, जिसका उपयोग मिट्टी को पूरी तरह से ऊपर और नीचे करने के लिए किया जाता है, और खेती के लिए ताजी और पोषक तत्वों से भरपूर मिट्टी को लाने के लिए, यह पिछली फसल का बचा हुआ हिस्सा है।  मिट्टी में अवशेषों और खरपतवारों को मिलाने का काम करता है ताकि फसल की वृद्धि में अच्छे से हो सके।


किसान कैसे करें प्लाऊ का चयन


हल का चयन करने के लिए सबसे पहले किसानों को अपने खेत की मिट्टी की संरचना को ध्यान में रखना होगा, यह देखना होगा कि – खेत की संरचना और मिट्टी का प्रकार क्या है और उस खेत में किस प्रकार की फसल उगानी है  इन सब बातों के आधार पर आप यह चुनाव कर सकते हैं।

आपको किस प्रकार के हल की आवश्यकता है, प्रत्येक हल की अलग-अलग विशेषताएं होती हैं, जैसे यदि किसी फसल को गहरी जुताई की आवश्यकता होती है, तो आपको वह हल चुनना चाहिए जो गहरी जुताई करे।

आपको किस प्रकार के प्लाऊ की जरूरत है, हर एक प्लाऊ की अलग-अलग विशेषता होती है, जैसे किसी फसल में गहराई तक जुताई की आवश्यकता होती है, तब आपको गहरी जुताई करने वाले प्लाऊ का चुनाव करना चाहिए ।


बाजार में इन प्लाऊ की हे अधिक मांग है और अलग अलग कंपनियों के प्लाऊ उपलब्ध है जो नीचे दर्शाएं हुए हैं


  • महिंद्रा
  • सोनालिका
  • यूनिवर्सल
  • एग्रीस्टर
  • सॉइल मास्टर
  • मास्कीओ गैस्पर्डो
  • लैंडफोर्स
  • कैप्टन
  • पैग्रो
  • दशमेश
  • सॉलिस 
  • फील्डकिंग
  • स्वराज
  • फार्मकिंग
  • लेमकेन
  • न्यू हॉलैंड
  • खेदूत
  • सॉइलटेक
  • जॉन डियर

ये हैं भारत के टॉप 5 प्लाऊ (Top 5 Tractor Plows)


आदि कंपनियो के प्लाऊ की बाजार में अधिक मांग है, यह किसानो द्वारा अधिक पसंद किए जाते है।

हल माडल नाम वर्किंग विड्थ ट्रैक्टर क्षमता वजन
लेमकेन ओपल 080 E 2 MB 530 से 735 MS 40 से 47 HP 350 किलोग्राम
लेमकेन स्पिनल 200 मल्चर 2000 MS 50 HP और उससे अधिक 540 किलोग्राम
फील्डकिंग मैक्स रिवर्सिबल MB प्लॉउ 685 MS 45 से 50 HP 410 किलोग्राम
लैंडफोर्स MB प्लॉउ (रिवर्सिबल) 350 से 1100 MS 55 से 85 HP 265 से 600 किलोग्राम
सॉयलटेक MB प्लॉउ 1500 से 2250 MS 40 से 60 HP

कितनी सब्सिडी पर प्लाऊ मिलते हैं (How Much Subsidy Do Plows Get)


विभिन्न राज्यों में सरकार द्वारा चलाई जा रही कृषि मशीनरी अनुदान योजना के तहत किसानों को हल की खरीद पर लगभग 50 प्रतिशत नियमानुसार हल पर दी जाने वाली सब्सिडी अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हो सकती है। 


भारतीय बाजारों में प्लाऊ की कीमत – Tractor Plows Price


विभिन्न ब्रांडों और मॉडलों के अनुसार हल की कीमत अलग अलग हो सकती है।  भारतीय बाजार में हल की अनुमानित कीमत (Plows Price India) करीब 10 हजार रुपये से शुरू होकर 2 लाख रुपये तक हो सकती है।

Leave a Reply