Solar Panel Energy Plant : घर की छत पर सोलर पैनल लगवा कर मुफ्त बिजली और पैसे कमाएं जानने के लिए क्लिक करें

नमस्कार दोस्तो  : इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे की केसे आप अपने घर की छत पर सोलर पैनल लगाकर केसे पैसे कमा ओर अपने घर की बिजली मुफ्त करवा सकते हैं। अगर आप कोई ऐसा बिजनेस प्लान (Business Planning) कर रहे हैं जिसमें आपको अलग से जगह न लेनी पड़े तो आप अपने घर की खाली छत का इस्तेमाल कर लाखों रुपए कमा सकते हैं।  इसके लिए आपको छत पर सोलर पैनल लगाना होगा।  सोलर पैनल कहीं भी लगाए जा सकते हैं। आप चाहें तो छत, टिन शेड और दीवार पर सोलर पैनल लगाकर बिजली बनाकर ग्रिड में भी सप्लाई कर सकते हैं. सोलर पैनल लगाने वालों को केंद्र सरकार का न्‍यू एंड रिन्यूएबल एनर्जी मंत्रालय (Ministry of New and Renewable Energy) रूफटॉप पर 30% सोलर प्लांट सब्सिडी देता है. बिना सब्सिडी के रूफटॉप सोलर पैनल लगाने पर करीब 60 से 80 हजार रुपए का खर्च आता है।

Google News Follow Button 1

सौर पैनल क्या हैं ?

Solar Panel Energy Plant ऐसे उपकरण हैं जो प्रकाश को बिजली में परिवर्तित करते हैं।  उन्हें “सौर” पैनल कहा जाता है क्योंकि अधिकांश समय, उपलब्ध प्रकाश का सबसे शक्तिशाली स्रोत सूर्य होता है, जिसे खगोलविदों द्वारा सोल के रूप में संदर्भित किया जाता है।  कुछ वैज्ञानिक उन्हें फोटोवोल्टिक कहते हैं, जिसका अर्थ है, मूल रूप से, प्रकाश-विद्युत।  सौर ऊर्जा सूर्य से शुरू होती है।  सौर पैनलों (“पीवी पैनल” के रूप में भी जाना जाता है) का उपयोग सूर्य से प्रकाश को परिवर्तित करने के लिए किया जाता है, जो “फोटॉन” नामक ऊर्जा के कणों से बना होता है। सौर पैनलों का उपयोग विभिन्न प्रकार के अनुप्रयोगों के लिए किया जा सकता है, जिसमें केबिन, दूरसंचार उपकरण, रिमोट सेंसिंग, और निश्चित रूप से आवासीय और वाणिज्यिक सौर विद्युत प्रणालियों द्वारा बिजली के उत्पादन के लिए रिमोट पावर सिस्टम शामिल हैं।  इस पेज पर हम सीखेंगे कि सोलर पैनल कैसे काम करते हैं, कैसे बनते हैं, कैसे बिजली पैदा करते हैं और आप सोलर पैनल कहां से खरीद सकते हैं।

आइए जानते है इसकी स्कीम का क्या है पूरा प्रोसेस और इससे होने वाले लाभ के बारे में…

सबसे पहले बात करते हैं इसकी कीमत के बारे में बिना बैटरी वाले एक किलोवाट के सोलर पैनल की कीमत करीब 60 से 80 हजार रुपये है।  यह खर्च हर राज्य के हिसाब से अलग-अलग होता है।  लेकिन सरकार से मिलने वाली सब्सिडी के बाद बिना बैटरी वाला एक किलोवाट का सोलर प्लांट (Solar Plant) महज 45 से 55 हजार रुपये में लग जाता है.  आपको बता दें कि कुछ राज्य इसके लिए अलग से अतिरिक्त सब्सिडी भी देते हैं अगर आपके पास सोलर पावर प्लांट लगाने के लिए 60 हजार रुपये की एकमुश्त रकम नहीं है तो आप किसी भी बैंक से होम इंप्रूवमेंट लोन (Home Improvement Loan) भी ले सकते हैं।  वित्त मंत्रालय ने सभी बैंकों से गृह सुधार ऋण देने को कहा है।  इसके लिए आप नजदीकी सोलर वेंडर और बैंक से संपर्क कर सकते हैं।

सोलर पैनल की लाइफ कितनी होती है और इससे होने वाले लाभ के बारे मे ?

सोलर पैनल की उम्र 25 साल होती है।  इस पैनल को आप अपनी छत पर आसानी से लगा सकते हैं और सोलर पैनल से मिलने वाली बिजली मुफ्त होगी।  साथ ही बची हुई बिजली को आप नेट मीटर के जरिए बिजली कंपनी को बेच सकते हैं।  मतलब फ्री में कमाई।  अगर आप अपने घर की छत पर तीन किलोवाट का सोलर पैनल लगाते हैं तो दिन में 10 घंटे धूप रहने पर इससे करीब 15 यूनिट बिजली पैदा होगी।  अगर हम महीने की गणना करें तो तीन किलोवाट का सोलर पैनल करीब 450 यूनिट बिजली पैदा करेगा।

सोलर पैनल कहा से बवाना सकते है?
  • सोलर पैनल सिस्टम (Solar Panel System) बनवाने के लिए सोलर पैनल डीलर्स से सम्पर्क करें। जिसके लिए राज्यों के शहरों में दुकान बनाए गए हैं.
  • हर शहर में डीलर्स और डिस्ट्रीब्यूटर के पास सोलर पैनल उपलब्ध होते हैं.
  • सौर ऊर्जा सब्सिडी के लिए फॉर्म भी डिस्कॉम के वेबसाइट से मिलेगा.
  • डीलर्स और डिस्ट्रीब्यूटर से लोन लेने के लिए पहले संपर्क करना होगा.

कोई रखरखाव लागत नहीं है।  सोलर पैनल में मेंटेनेंस कॉस्ट का कोई टेंशन नहीं होता है।  लेकिन इसका इनवर्टर हर 5 से 10 साल में एक बार बदलना पड़ता है।  इसकी कीमत करीब 20 हजार रुपये है।  इस सोलर पैनल को आसानी से एक जगह से दूसरी जगह ले जाया जा सकता है।

मिलेंगे पांच सौ वाट तक के सोलर पैनल 500 Watt Solar Panel 

सरकार की ओर से पर्यावरण संरक्षण को देखते हुए यह पहल शुरू की गई थी।  जरूरत के हिसाब से पांच सौ वाट तक की कैपेसिटी के सोलर पावर पैनल लगाए जा सकते हैं।  इसके तहत पांच सौ वाट के ऐसे प्रत्येक सोलर पैनल की कीमत 20 हजार रुपये तक होगी।  इन संयंत्रों को एक किलोवाट से दस किलोवाट क्षमता तक स्थापित किया जा सकता है।

English Summary : Earn free electricity and money by installing solar panels on the roof of the house.

FOLLOW ME
मैं नवराज बरुआ, में मुख्य रूप से इंदौर मध्यप्रदेश का निवासी हुं। और में Mandi Market प्लेटफार्म का संस्थापक हूँ। मंडी मार्केट (Kisanguide.com) मूल रूप से मार्केट में चल रही ट्रेंडिंग खबरों को ठीक से समझाने और पाठकों को मंडी ख़बर, खेती किसानी की जानकारी देने के लिए बनाया गया है। पोर्टल पर दी गई जानकारी सार्वजनिक स्रोतों से प्राप्त की गई है।
3b007314ce2dbf44c150a2643ef016ce?s=250&d=mm&r=g
FOLLOW ME

Leave a Reply