You are currently viewing SBI Kisan Credit Card के लिए कैसे करें आवेदन? पढ़िए पूरी जानकारी
PM Kisan Credit Card

SBI Kisan Credit Card के लिए कैसे करें आवेदन? पढ़िए पूरी जानकारी

देश में बहुत से किसानो को ऐसी सुविधाओं के बारे मे पता ही नही हैं, जिससे वे घर पर ही कई प्रकार की लाभ उठा सकते हैं. जी हां, हम बात कर रहे हैं एसबीआई किसान क्रेडिट कार्ड (SBI Kisan Credit Card) की. यह ना सिर्फ किसानों की मदद करता है, बल्कि उनके कामों को चंद मिनटों में कर देता है. इसी संदर्भ में आज हम आपको बता रहे हैं कि कैसे आप भारतीय स्टेट बैंक (SBI Bank Credit Card) के जरिए किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) बनवाने के लिए आवेदन कर सकते हैं.

किसान क्रेडिट कार्ड क्या है (What is Kisan Credit Card)

केंद्र सरकार की किसान क्रेडिट कार्ड योजना है, इस योजना से किसानो को जल्दी लोन प्राप्त हो जाता हैं, यह योजना सन 1998 में इसकी शुरुआत की गई थी, इस योजना का सीधा उद्देश्य किसानों को समय पर लोन प्रदान करना था, इसकी पहल शुरुआत नेशनल बैंक फॉर एग्रीकल्चर एंड रूरल डेवलपमेंट ( National Bank for Agriculture and Rural Development ) (NABARD) से गई थी.

किसान क्रेडिट कार्ड का उद्देश्य (Purpose of Kisan Credit Card)

किसान क्रेडिट कार्ड बैंकों द्वारा जारी किए जाते हैं. सरकार का उद्देश्य किसानों को उर्वरक, बीज, कीटनाशक आदि जैसे कृषि उत्पादों की खरीद के लिए लोन प्रदान करना है,दूसरा उद्देश्य यह है कि किसानों को साहूकारों से ऋण लेने की आवश्यकता नहीं है, जो मनमाना ब्याज वसूलते हैं.किसान क्रेडिट कार्ड के तहत लिया गया ऋण 2-4 प्रतिशत सस्ता है, और ऋण समय पर चुकाया जाए।

किसान क्रेडिट कार्ड में ब्याज दर (Interest Rate in KCC)

किसान क्रेडिट कार्ड कोरोनाकाल में अबतक 2 कोरोड़ से ज्यादा क्रेडिट कार्ड बनाए जा चुके हैं, जिसमें सबसे अधिक छोटे किसानों भाईयों को जारी किए हैं, इससे किसानो को अधिक लाभ होगा । इस क्रेडिट कार्ड का कम से कम 2 % और अधिकतम ब्याज दर 4 % से शुरु होती है. इस कार्ड से किसान 3 4% दर से लोन प्राप्त कर सकता है।

कार्ड का आवेदन देने की पात्रता ( Eligibility to Apply)

इस योजना का लाभ उठाने के लिए न्यूनतम आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 75 वर्ष होनी चाहिए है, किसान क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ कोई किसान आवेदन देकर कार्ड बनवा सकता हैं, और ध्यान रहें की 60 वर्ष या उससे अधिक आयु वालो के लिए सह-आवेदक की आवश्यकता होती है.लेकिन उन्हें तीन लाख का ही नहीं बल्कि दो लाख तक का कर्ज मिल सकता है. इसके तहत पशुपालन और मत्स्य पालन (Animal Husbandry and Fisheries) करने वाले किसान भी केसीसी का लाभ उठा सकते हैं,

एसबीआई बैंक से केसीसी के लिए कैसे करें आवेदन (How to Apply for KCC from SBI Bank)

SBI खाते से आवेदन देने के लिए सबसे पहले आपको SBI YONO ऐप डाउनलोड करना होगा या आप www.sbiyno.sbi वेबसाइट पर लॉग इन कर सकते हैं.

इसके लिए आप YONO कृषि प्लेटफॉर्म पर जाकर किसान क्रेडिट कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं. इसके अलावा आप SBI YONO की ऑनलाइन वेबसाइट पर जाकर लॉग इन कर सकते हैं.

YONO एप्प से घर बैठें करें KCC के लिए आवेदन, जानें पूरा प्रोसेस 

1st Step: सबसे पहले SBI YONO की ऑफिशियल वेबसाइट को ओपन करें.

2nd step: इस वेबसाइट को ओपन करने के बाद आपको कृषि का विकल्प दिखाई देगा.

3rd Step : इस ऑप्शन में जाने के बाद आपको अकाउंट वाले ऑप्शन को सेलेक्ट करना है.

4th Step : इसके बाद आपको किसान क्रेडिट कार्ड रिव्यू सेक्शन में जाना होगा.

5th Step: इसके बाद आपको आवेदन के विकल्प पर क्लिक करना है और पेज पर पूछी गई सभी जानकारी भरनी है. जानकारी मिलते ही आपका आवेदन पूरा हो जाएगा.

बैंक कैसे करते हैं कि आप इस कार्ड के लिए पात्र है या नहीं (How do banks check whether you are eligible for this card or not?)

ऋण देने से पहले बैंक आवेदक किसान का सत्यापन करते हैं. इसमें यह देखा जाता है कि वह किसान है या नहीं. फिर उसके राजस्व रिकॉर्ड की जांच की जाती है. पहचान के लिए आधार, पैन और फोटो लिए जाते हैं.

इसके बाद एक हलफनामा लिया जाता है कि किसी अन्य बैंक पर कोई बकाया नहीं है. फीस और चार्जेज में छूट सरकार ने किसान क्रेडिट कार्ड बनाने की फीस और चार्जेज को भी माफ कर दिया है.

दरअसल, केसीसी बनवाने में 2 से 5 हजार रुपए का खर्च आता है. सरकार के निर्देश पर इंडियन बैंक्स एसोसिएशन ने एडवाइजरी जारी कर बैंकों से फीस और शुल्क में छूट देने को कहा है

FOLLOW ME
मैं नवराज बरुआ, में मुख्य रूप से इंदौर मध्यप्रदेश का निवासी हुं। और में Mandi Market प्लेटफार्म का संस्थापक हूँ। मंडी मार्केट (Kisanguide.com) मूल रूप से मार्केट में चल रही ट्रेंडिंग खबरों को ठीक से समझाने और पाठकों को मंडी ख़बर, खेती किसानी की जानकारी देने के लिए बनाया गया है। पोर्टल पर दी गई जानकारी सार्वजनिक स्रोतों से प्राप्त की गई है।
3b007314ce2dbf44c150a2643ef016ce?s=250&d=mm&r=g
FOLLOW ME

Leave a Reply