You are currently viewing Rajasthan Tarbandi Yojana 2022 : मुफ्त में खेत की तारबंदी कैसे करें जानें पूरी जानकारी

Rajasthan Tarbandi Yojana 2022 : मुफ्त में खेत की तारबंदी कैसे करें जानें पूरी जानकारी

Rajasthan Tarbandi Yojana 2022 : मुफ्त में खेत की तारबंदी कैसे करें : किसानों की आर्थिक स्थिति को सुधारने के लिए सरकार हर साल नई – नई योजनाएं शुरू करती है, ऐसी ही एक नई योजना सरकार ने शुरू की है. जिसमें 1 लाख रुपए कि जालितार लेने पर किसानों को खेत की बाड़ लगाने के लिए 50 प्रतिशत सब्सिडी दी जाती है। अगर आप 1 लाख की जलितार लेते हैं, जिसे आप प्रधानमंत्री मुद्रा योजना से लोन ले सकते हैं और फ्री में एग्रीकल्चर फेंसिंग (Agricultural Fencing) कर सकते हैं, अगर आप भी इस स्कीम में ऑनलाइन अप्लाई करना चाहते हैं तो इसे अंत तक जरूर पढ़े। आवारा पशु कई किसानों की फसल बर्बाद कर देते हैं, जिससे किसान को दिन-रात अपनी फसल की देखभाल करनी पड़ती है।

राजस्थान सरकार ने इसी स्थिति को देखते हुए तारबंदी योजना शुरू की है, इस योजना में राज्य के सभी छोटे और सीमांत किसान आवेदन कर सकते हैं। जिसके पास कृषि योग्य भूमि है, यदि आप भी अपने खेत की फेंसिंग फ्री में करने के लिए ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो इसकी सभी प्रक्रिया को नीचे बहुत ही सरल भाषा में समझाया गया है। जिसे फॉलो कर आप आसानी से आवेदन कर सकते हैं।

तारबंदी योजना हेतु आवेदन फॉर्म भरने ने प्रक्रिया

तारबंदी योजना (Tarbandi Scheme) के लिए आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको अपने नजदीकी कृषि विभाग में जाकर फॉर्म प्राप्त करना होगा, अगर आप घर बैठे फॉर्म डाउनलोड करना चाहते हैं तो इस लिंक का उपयोग करें। लिंक का चयन करते ही आपकी स्क्रीन पर तारबंदी योजना का आवेदन फॉर्म खुल जाएगा, जिसे डाउनलोड कर प्रिंट करना होगा।

इसके बाद फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी जैसे नाम, पता, खाता संख्या, मोबाइल नंबर, आधार नंबर आदि काटे बिना स्पष्ट रूप से भरना है।

फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारियां भरने के बाद मांगे गए सभी दस्तावेज और फॉर्म को एक साथ अटैच करना होगा।

इसके बाद फॉर्म को कृषि विभाग के अधिकारी के पास जमा करना होगा, फिर आपके फॉर्म को वेरीफाई करने के बाद जालितार पास हो जाएगा और कुछ दिनों बाद आपको मिल जाएगा।

इस प्रकार आप अपने खेत की फ्री में तारबंदी कर सकते है और आवारा पशुओ से अपने खेत के फसल को सुरक्षित कर सकते है।

Follow On Google News
Follow On Google News
तारबंदी योजना में आवेदन करने के लिए आवश्यक दस्तावेज
  • पासपोट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर
  • आधार कार्ड
  • बैंक खाता पासबुक
  • जमीन की कागजात
  • राशन कार्ड
  • सारांश :

तारबंदी योजना में आवेदन करने के लिए राजस्थान सरकार की वेबसाइट english.rajasthan.gov.in को ओपन करना है, इसके बाद फॉर्म ओपन होगा जिसे डाउनलोड कर प्रिंट करना है, फिर फॉर्म में पूछी गई सभी जानकारी स्पष्ट रूप से भरें और भरें यह कृषि विभाग के अधिकारी के साथ है। पास जमा करना होता है, ऐसे में आप तारबंदी योजना में आवेदन कर सकते हैं।

तारबंदी योजना में आवेदन करने के लिए राजस्थान सरकार की ऑफिशियली वेबसाइट agriculture.rajasthan.gov.in को ओपन करना होगा इसके बाद फॉर्म खुल जायेगा जिसे डाउनलोड करके प्रिंट निकाल लेना है फिर फॉर्म में पूँछे गए सभी जानकारी को साफ साफ भरकर कृषि विभाग के अधिकारी के पास जमा कर देना है इस प्रकार आप तारबंदी योजना में आवेदन कर सकते है।

Rajasthan Tarbandi Yojana Official Website

agriculture.rajasthan.gov.in

FOLLOW ME
मैं नवराज बरुआ, में मुख्य रूप से इंदौर मध्यप्रदेश का निवासी हुं। और में Mandi Market प्लेटफार्म का संस्थापक हूँ। मंडी मार्केट (Kisanguide.com) मूल रूप से मार्केट में चल रही ट्रेंडिंग खबरों को ठीक से समझाने और पाठकों को मंडी ख़बर, खेती किसानी की जानकारी देने के लिए बनाया गया है। पोर्टल पर दी गई जानकारी सार्वजनिक स्रोतों से प्राप्त की गई है।
3b007314ce2dbf44c150a2643ef016ce?s=250&d=mm&r=g
FOLLOW ME

Leave a Reply