You are currently viewing Pm Fasal Bima Yojana : पीएम फसल बीमा योजना और इससे होने वाले लाभ की सम्पूर्ण जानकारी
Pm Crop Insurance

Pm Fasal Bima Yojana : पीएम फसल बीमा योजना और इससे होने वाले लाभ की सम्पूर्ण जानकारी

Pm Fasal Bima Yojana: पीएम फसल बीमा योजना खेती करने वाले किसानों के लिए बहुत उपयोगी है किसान इस योजना का लाभ उठाकर अपनी फसलों का इंश्योरेंस करवा कर नुकसान होने से बचा सकते है कई insurance company यह सर्विस प्रदान करती है

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (PMFBY) फरवरी 2016 में शुरू की गई थी। कृषि मंत्रालय के अनुसार, इस योजना के तहत अब तक 36 करोड़ से अधिक किसान आवेदकों का बीमा किया गया है और इस साल 4 फरवरी तक 1,07,059 करोड़ रुपये से अधिक दावों का भुगतान किया जा चुका है।

यह भी पड़े: Rajasthan Tarbandi Yojana 2022: मुफ्त में खेत की तारबंदी कैसे करें जानें पूरी जानकारी

2020 में फ़सल बीमा कई सुधार किए गए जिसके तहत अगर आपदा/बाड़ से फसलों को हानि पहुंचती है तो किसान को अपने नजदीकी कृषि अधिकारी से सम्पर्क कर इसकी सूचना देनी होगी ताकि fasal insurance claim किया जा सके

सभी खरीफ फसलों के लिए केवल 2% और सभी रबी फसलों के लिए 1.5% का एक समान प्रीमियम किसानों द्वारा भुगतान किया जाना है। वार्षिक वाणिज्यिक और बागवानी फसलों के मामले में प्रीमियम केवल 5% होगा।

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन (Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana Online Registration)

प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना (pradhanmantrifasalbimayojana) से संबेधित जानकारी हासिल करने के लिए सबसे पहले आपको प्रधान मंत्री फ़सल बीमा योजना की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा वेबसाइट खुलते ही आपको सबसे पहला ऑप्शन “बीमा के लिए अप्लाई करें” दिखाई देगा। जहां आपको पहले अपना अकाउंट बनाना होता है और फिर वहीं से आप इसे अप्लाई भी कर पाएंगे।

Leave a Reply