You are currently viewing Pendimethalin 30 EC Use In Hindi: यह दवा खेत में घास नहीं होने देगी जानें पुरी जानकारी
pendimethalin 30 ec

Pendimethalin 30 EC Use In Hindi: यह दवा खेत में घास नहीं होने देगी जानें पुरी जानकारी

Pendimethalin 30 EC Use In Hindi | Pendimethalin Dose Per Acre |

किसान भाईयों आज हम एक ऐसे खरपतवार नाशक के बारे में बताएंगे जो खरपतवार को उगने के बचाएगा । Pendimethalin 30 % EC ये किन किन फसलों पर उपयोग किया जाता है ओर इसकी कितनी मात्रा होनी चाहिए और इसमें क्या क्या सावधानियां रखनी चाहिए। इन सब बारे में पुरी जानकारी देंगे ।

Pendimethalin 30 % के रूप में होती हैं इसका उपयोग घास के उगने से पूर्व किया है यही विभिन्न फसलों पर इसका उपयोग करें तो खरपतवार नियंत्रण होगा।

Pendimethalin 30% EC | यह दवा खेत में घास नहीं होने देगी और फसलों को खरपतवारों के बचाव भी करेंगी जानें पुरी जानकारी
pendimethalin 30 ec के उपयोग

Pendimethalin 30 % EC का उपयोग किन किन फसलों पर किया जाता हैं।

1. कपास: ये कपास में उगने वाले Cockspur grass (सांवा घास), Spurges (छोटी दुद्धी), Asthma-plant (बड़ी दुधी), Amaranthus viridis (जंगली चोलाई), कुल्फा, पत्थर, चटा, जंगली कांदो, आदि को ये रोकथाम करता है।

कपास कि फ़सल में Pendimethalin 30 % EC की मात्रा: 1-1.5Ltr/Acar से प्रति एकड़ के हिसाब से 200 से 250 लीटर पानी में मिलाकर कर अच्छे से स्प्रे करना चाहिए लेकिन ध्यान रखे कि खेत में नमी अच्छी होनी चाहिए।

2. सोयाबीन: ये सोयाबीन (Soyabean) में उगने वाले Cockspur grass (सांवा घास), Spurges (छोटी दुद्धी), Asthma-plant (बड़ी दुधी), Amaranthus viridis (जंगली चोलाई), कुल्फा, पत्थर, चटा, जंगली कांदो, आदि को ये रोकथाम करता है।

सोयाबीन फसल में Pendimethalin 30 % EC की मात्रा: 1-1.5Ltr/Acar से प्रति एकड़ के हिसाब से 200 से 250 लीटर पानी में मिलाकर कर अच्छे से स्प्रे करना चाहिए ।

3. गेहूं: यह गेहूं के खरपतवार को नियंत्रण करता है जेसे गुल्ली डंडा, बथुआ, कुल्फ़ा, किसनिल, बॉडी घास आदि।

गेहूं की फसल में Pendimethalin 30 % EC की मात्रा पर्याप्त होती हैं। 1-1.5Ltr/Acar से प्रति एकड़ के हिसाब से 200 से 250 लीटर पानी में मिलाकर कर अच्छे से स्प्रे करना चाहिए ।

4. धान/चावल: यह गेहूं के खरपतवार को नियंत्रण करता है जैसे: बुडुम की बिगिया, सांवा, बोरली आदि की ये जमने से रोकता है

धान/चावल की फसल में Pendimethalin 30 % EC की मात्रा पर्याप्त होती हैं। 1-2Ltr/Acar से प्रति एकड़ के हिसाब से 200 से 250 लीटर पानी में मिलाकर कर अच्छे से स्प्रे करना चाहिए ।

5. मिर्च: सांवा घास, जंगली कोंदो जो बीज से जमने वाले खरपतवार होते है उनकी रोकथाम करता है

मिर्च की फसल में Pendimethalin 30 % EC की मात्रा पर्याप्त होती हैं। 1-2Ltr/Acar से प्रति एकड़ के हिसाब से 200 से 250 लीटर पानी में मिलाकर कर अच्छे से स्प्रे करना चाहिए ।

6. प्याज़: बथुआ, सेंजी, क्रेप घास, किस्निल, जंगली कोंदो, सांवा घास, जंगली पालक, आदि को अंकुरण से रोकता है और विभिन्न प्रकार की फसलों को खरपतवारों के बचाता है।

Pendimethalin 30 ec सावधानियां

जब हम इस खरपतवार का उपयोग करते है तो इस बात का अवश्य ध्यान रखे घास का अंकुरण होने से पहले इसका उपयोग करना चाहिए। ओर इस बात का भी ध्यान रखे जब हम इसका स्प्रे करते है पीछे को हटते हुए करना चाहिए है। यानी को घास की ये जो दवा pendimethalin 30 ec है जो मिट्टी के उपर एक लेयर बनाती है ओर यदि ये लेयर टूट जाती है तो वहीं खरपतवार जम जाती है तो इसी कारण हमे पीछे हटते हुए Pendimethalin 30 ec का स्प्रे करना चाहिए है।

Conclusion:- दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने Pendimethalin uses के बारे मे पड़ा की केसे हम फसलों को खरपतवारों से बचा सकते हैं हमने इस आर्टिकल में पुरी जानकारी देने की कोशिश की है। ताकि आप लोगो को ज्यादा से ज्यादा जानकारी मिल सके। इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल आवश्यक पसंद आया होगा। इस आर्टिकल के बारे में आपकी कोई भी राय है, तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

English Summary: Pendimethalin 30 EC Use In Hindi This medicine will not allow grass to grow in the field and will also protect crops from weeds, know full information

Published Date: July 16, 2022

FOLLOW ME
मैं नवराज बरुआ, में मुख्य रूप से इंदौर मध्यप्रदेश का निवासी हुं। और में Mandi Market प्लेटफार्म का संस्थापक हूँ। मंडी मार्केट (Kisanguide.com) मूल रूप से मार्केट में चल रही ट्रेंडिंग खबरों को ठीक से समझाने और पाठकों को मंडी ख़बर, खेती किसानी की जानकारी देने के लिए बनाया गया है। पोर्टल पर दी गई जानकारी सार्वजनिक स्रोतों से प्राप्त की गई है।
3b007314ce2dbf44c150a2643ef016ce?s=250&d=mm&r=g
FOLLOW ME

Leave a Reply