You are currently viewing MP E Uparjan गेहूं  किसान खुद कर सकेंगे अपने मोबाइल से पंजीयन
MP E Uparjan

MP E Uparjan गेहूं किसान खुद कर सकेंगे अपने मोबाइल से पंजीयन

30 जनवरी 2022, भोपाल, मध्यप्रदेश | अब किसान खुद अपने मोबाइल से घर बैठे पंजीयन कर सकेंगे। किसान द्वारा निम्नलिखित स्थानों और तरीकों से पंजीयन कराया जा सकेगा। किसान अपने मोबाइल से कर सकेंगे गेहूं उर्पाजन के लिए पंजीयन – रबी विपणन वर्ष 2022-23 में समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीदी  के लिए किसानों की सुविधा हेतु पंजीयन की व्यवस्था को सहज और सुगम बनाया गया है

रबी विपणन सत्र 2022-23 से लाभ 

रबी फसलों के लिए स्वीकृत एमएसपी उत्पादन लागत के मुकाबले 1.5 गुना अधिक या बराबर है। गेहूं (100 प्रतशत) एवं रेपसीड/ सरसों (100 प्रतिशत) के मामले में किसानों को उनकी उत्पादन लागत के मुकाबले सबसे अधिक रिटर्न मिलने की उम्‍मीद है।

इस प्रकार आप पंजीयन करवा सकते हैं 

सहकारी समिति, एस.एच.जी., एफ.पी.ओ., एफपीसी द्वारा संचालित पंजीयन केन्द्र पर जाकर पंजीयन की निःशुल्क व्यवस्था की गई है।

  • ग्राम पंचायत कार्यालयों में स्थापित सुविधा केन्द्र 
  • जनपद पंचायत कार्यालयों में स्थापित सुविधा केन्द्र 
  • तहसील कार्यालयों में स्थापित सुविधा केन्द्र

किसानों को 50 रूपए शुल्क के साथ पंजीयन व्यवस्था के लिए एमपी ऑनलाईन कियोस्क सेंटर तथा कॉमन सर्विस सेंटर कियोस्क पर, लोक सेवा केन्द्र पर एवं निजी व्यक्तियों द्वारा संचालित साइबर कैफे से किया जा सकता है। जिले के संबंधित एमपी ऑनलाईन कियोस्क, कॉमन सर्विस सेन्टर, लोक सेवा केन्द्र और साइबर कैफे के संचालक ई-उपार्जन पोर्टल पर रबी विपणन वर्ष 2022-23 में अन्य माध्यमों से पंजीयन विकल्प पर क्लिक करके जिला एवं तहसील का चयन कर निर्धारित प्रारूप में 03 फरवरी 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। पोर्टल पर प्राप्त आवेदनों का जिला खाद्य नागरिक आपूर्ति कार्यालय द्वारा परीक्षण किया जाकर पंजीयन केन्द्र के रूप में स्वीकृत दी जाएगी। पंजीयन के संबंध में ई-उपार्जन पोर्टल पर रबी विपणन वर्ष 2022-23 में अन्य माध्यमों से पंजीयन विकल्प पर आवश्यक निर्देश एवं दस्तोवजों का विवरण दिया गया है।

इच्छुक आवेदक खाद नागरिक आपूर्ति कार्यालय से भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

E Uparjan Portal की सुविधाएं कितने राज्य में उपलब्ध है ?

E Uparjan सुविधाएं फ़िलहाल 2 राज्य में चल रही है. मध्य प्रदेश और झारखंड इन दो राज्य के किसान इस सुविधा का लाभ ले सकते है.

MP E-Uparjan Kisan panjiyan कैसे देखे?

E Uparjan किसान पंजीयन देखने के लिए सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा. अब यहाँ आपको 'किसान पंजीयन

 

अधिक जानकारी के लिए हमारी कम्यूनिटी ज्वॉइन करें।

Mandi Bhav whatsapp group

Mandi Bhav Telegram Channel

FOLLOW ME
मैं नवराज बरुआ, में मुख्य रूप से इंदौर मध्यप्रदेश का निवासी हुं। और में Mandi Market प्लेटफार्म का संस्थापक हूँ। मंडी मार्केट (Kisanguide.com) मूल रूप से मार्केट में चल रही ट्रेंडिंग खबरों को ठीक से समझाने और पाठकों को मंडी ख़बर, खेती किसानी की जानकारी देने के लिए बनाया गया है। पोर्टल पर दी गई जानकारी सार्वजनिक स्रोतों से प्राप्त की गई है।
3b007314ce2dbf44c150a2643ef016ce?s=250&d=mm&r=g
FOLLOW ME

Leave a Reply