You are currently viewing important work in sugarcane in july : जुलाई के महिने मे गन्ने की फ़सल में करें जरूरी 5 कार्य
जुलाई के महिने मे गन्ने की फ़सल में करें जरूरी कार्य

important work in sugarcane in july : जुलाई के महिने मे गन्ने की फ़सल में करें जरूरी 5 कार्य

Prevention of weed in sugarcane crop | important work in sugarcane in july |

किसान भाईयों आज हम जानेंगे हमे अपने गन्ने की फ़सल में ऐसे कोन कोन से 5 प्रयोग कार्य करना चाहिए जिससे हमें गन्ने की उपज ज्यादा मिले, लागत भी कम आए और उसकी क्वॉलिटी शानदार हो ।

Photo Of Sugarcane Farm
important work in sugarcane in july

जुलाई के महिने मे गन्ने की फ़सल में करें जरूरी 5 कार्य

पहला कार्य: पहला जो कार्य हमें गन्ने की प्रमुख फ़सल में करना है। क्योंकि इस समय जो की हर क्षेत्र में लगभग बारिश हों गई है। इस मौके को हमें हाथ से नहीं निकालना है इस समय हमे लंबी अवधि वाला कीटनाशक प्रयोग करना है यदि हमें हमने पीछे कोई जैसे Coragen, Fertera, Virtako या ऐसा कोई दुसरा कीटनाशक प्रयोग नहीं किया है जिसका असर लंबे समय तक रहें ऐसी कीटनाशक का प्रयोग हमें अवश्य कर लेना चाहिए है ताकि आने वाले समय में टॉपवरर का प्रकोप भी हों सकता है इससे बचाव के लिए हमे ये तीनों कीटनाशकों में से हमे कोई न कोई प्रयोग अवश्य करना चाहिए है ताकि फसल लंबे समय तक सुरक्षित रहें ।

दुसरा कार्य: हमे प्रमुख कार्य जो करना है जो पोका बोइंग रोग आता है उससे बचाव के लिए या दुसरे जो फफूंद जनित्र रोग आते हैं उनसे बचाव के लिए किसी अच्छे फफूंद कीटनाशक का प्रयोग हमे जरुर करना चाहिए है इनमे हो सकता है जो Carbendazim 12% + Mancozeb 63% WP होती है ये जो Formula होता है इससे अनुसार आप किसी भी कंपनी Product लेकर उपयोग कर सकते हैं इसकी मात्रा हमें लेनी है 500g प्रति एकड़ 200 से 250 लीटर पानी में घोलकर इसका स्प्रे अवश्य कर दे यदि आपने ऐसा कर दीया तो विन्न प्रकार की फफूंदी जनित्र रोग होते है उनसे हमारी फ़सल कि रक्षा रहेगी। जैसे की पोका बोइंग हैं क्योंकि पोका बोइंग भी अब आने वाला है जब मौसम बदलता है बारिश हों जाती हैं मौसम में नमी बड़ती है तो इस रोग का प्रकोप ज्यादा होता है। 

तीसरा कार्य: हमें जो करना हैं गन्ने की फ़सल हैं उसमें जो मिट्टी चढ़ाने का कार्य है यदि आपने मिट्टी चढ़ाने का कार्य नहीं किया है। तो यह कार्य अवश्य पूरा कर ले ऐसा करने से आपकी जो गन्ने की जो फ़सल है वो गिरने से बच जाती है और भी कई फायदे होते है और इस समय हमे मिट्टी चढ़ाने से पहले फर्टिलाइजर का भी इस्तेमाल भी कर सकते हैं ।

चौथा प्रमुख कार्य: हमे जो करना है जो हमारे खेत में विभिन्न प्रकार के खरपतवार होते है उन्हे हम नष्ट कर सकते हैं ओर बाद में ही यही बेलदार खरपतवार उग जाती है तो उन्हें हमे छोटी अवस्था में ही हमें उखाड़ देना हैं ताकि हमारे जो गन्ने कि जो फ़सल पर ये लिपट न आए ओर उस पर कब्जा न कर ले अर्थात् उसकी पैदावार कम न करले तो इसका प्रयोग भी अवश्य कर लेना चाहिए है 

पांचवा कार्य: हमे जो करना चाहिए है जो हमारे किसान भाई रासायनिक दवाईयों, कीटनाशक का प्रयोग भी करते है और जो रासायनिक खेती की ऑर्गेनिक खेती भी करते है उनके लिए जो टॉपवर्र आता है उससे बचाव के लिए ट्रायको कार्ड अवश्य लगवा दे। ये सभी कार्य हमें जुलाई महीने के शुरू में ही करना है जिससे हमारे खेत में जो कीट हैं वो नष्ट हो जाए और जिससे हमारी फ़सल शानदार हो।

Conclusion:- दोस्तों आज के इस आर्टिकल में हमने जाना की हमें जुलाई के महिने मे गन्ने की फ़सल में करें जरूरी कार्य करना है और खरपतवारो पर नियंत्रण केसे पाए। हमने इस आर्टिकल में पुरी जानकारी देने की कोशिश की है। ताकि आप लोगो को ज्यादा से ज्यादा जानकारी मिल सके। इसलिए हम उम्मीद करते हैं, कि आपको आज का यह आर्टिकल आवश्यक पसंद आया होगा। इस आर्टिकल के बारे में आपकी कोई भी राय है, तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर बताएं।

English Summary: Do important work in sugarcane crop in the month of July

Published Date: 20 July 2022

FOLLOW ME
मैं नवराज बरुआ, में मुख्य रूप से इंदौर मध्यप्रदेश का निवासी हुं। और में Mandi Market प्लेटफार्म का संस्थापक हूँ। मंडी मार्केट (Kisanguide.com) मूल रूप से मार्केट में चल रही ट्रेंडिंग खबरों को ठीक से समझाने और पाठकों को मंडी ख़बर, खेती किसानी की जानकारी देने के लिए बनाया गया है। पोर्टल पर दी गई जानकारी सार्वजनिक स्रोतों से प्राप्त की गई है।
3b007314ce2dbf44c150a2643ef016ce?s=250&d=mm&r=g
FOLLOW ME

Leave a Reply