You are currently viewing सस्ते और आसान तरीकों से घर पर प्याज की खेती कैसे करें
onion farming

सस्ते और आसान तरीकों से घर पर प्याज की खेती कैसे करें


प्याज देश विदेश में बहुत पसंद किया जाता है। और सलाद में कच्चा खाया जाता है, और ग्रेवी में पकाया जाता है, तथा स्टॉज और सूप में पकाया जाता है – इस बहुमुखी सब्जी के बिना खाने की मेज की कल्पना करना कठिन है। प्याज को उगाना आसान होता है और इसके लिए ज्यादा जगह की जरूरत नहीं होती है। लेकिन इससे पहले कि हम इस प्रक्रिया में शामिल हों, आपको ध्यान में रखने के लिए यहां कुछ निम्न संकेत दिए गए हैं:

प्याज को नमी और बारिश के बिना ठंडा और सुहावना मौसम चाहिए। इस प्रकार, प्याज उगाने का सबसे अच्छा समय नवंबर और फरवरी के बीच है।

इसे उगाने के लिए किसी भी खुली जगह या कंटेनर का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। लेकिन सुनिश्चित करें कि मिट्टी उपजाऊ और झरझरा है।

प्याज के बीज: उन्हें नर्सरी से खरीदें या ऑनलाइन खरीदें।

  1. ट्रे
  2. बैग उगाओ
  3. जैविक खाद
  4. गाय का गोबर
  5. पानी

चरण 1: प्याज के बीज कैसे तैयार करें।

प्याज के बीजों को एक दिन के लिए पानी में भिगो दें। अगले 2-3 दिनों के लिए इन्हें छानकर खुले में रख दें। बाद में बीजों को एक ट्रे में मिट्टी में बो दें।

चरण 2: पौधे को उगाने और मिट्टी तैयार करने के लिए जगह का तैयार करें।

बीजों को अंकुरित होने में लगभग 6-8 सप्ताह का समय लगता है। इस बीच, उस जगह को तैयार करें जहां आप पौधे लगाने का सोच रहे हैं। यह आपकी बालकनी, पिछवाड़े या एक ग्रो बैग हो सकता है। पौधे को पोषण देने के लिए आपको उर्वरकों की आवश्यकता होगी। जहां किसान गोबर, यूरिया, ‘राजफोस’ और पोटाश का उपयोग करते हैं, वहीं आप रासायनिक मार्ग से नीचे जाने से बच सकते हैं और इसके बजाय जैविक उर्वरक का उपयोग कर सकते हैं।

स्टेप 3: ट्रे का भी रखें ध्यान

ट्रे में लगाई सैप्लिंग्स का ध्यान रखें, रेग्युलर मॉनिटर करते रहें। हर रोज़ इनमें पानी दें ताकि बीजों को पनपने के लिए पर्याप्त नमी मिले। जब ट्रे में सैप्लिंग्स अंकुरित हो जाएं तो इन्हें तैयार जगह पर बो दें।

चरण 4: सुनिश्चित करें कि पौधे पंक्तियों में बोए गए हैं

इन्हें 15 सेमी अलग होना चाहिए। इसलिए बल्बों में बढ़ने के लिए पर्याप्त जगह होती है और एक दूसरे के विकास में कोई भी प्रभाव नहीं पड़ता है।

चरण 5: फसल चार से पांच महीनों में कटाई के लिए तैयार हो जाएगी

आपको पता चल जाएगा कि जब प्याज का ऊपरी हिस्सा मिट्टी के ऊपर दिखाई देंगे तो पौधा तैयार हो जाएगा। एक बार जब पत्तियां सिकुड़ने लगती हैं, तो आप मिट्टी से निकाल सकते हैं।

चरण 6: एक बार कटाई के बाद, कटे हुए प्याज को पत्तियों के साथ ढेर करें

उन्हें तीन दिन के लिए छोड़ दें। फिर, बल्बों से पत्तियों को एक सेंटीमीटर काट लें। पत्तियों को भी पकाया जा सकता है, जब उन्हें हल्की धूप में सूखने के लिए छोड़ दिया जाता है।

( विधि 2)

चरण 1: मिट्टी के लिए गमला चुनें।

सुनिश्चित करें कि यह छह इंच गहरा है। आप कितने प्याज उगाना चाहते हैं, इसके आधार पर चौड़ाई तय की जा सकती है। यदि आवश्यक हो तो एक कंटेनर के रूप में एक टब का प्रयोग करें।

चरण 2: गमले में मिट्टी भरे।

कंटेनर को खाद और खाद से समृद्ध मिट्टी से भरें। शीर्ष पर लगभग 1 इंच की जगह छोड़ दें।

चरण 3: कटे हुए प्याज के ऊपरी जड़ों के टुकड़ों को चुने ।

यह प्याज के मूल भाग को संदर्भित करता है। हालांकि पकाते समय फेंक दिया जाता है, इस हिस्से को बचाकर रखें और प्याज उगाने के लिए इसका इस्तेमाल करें।

चरण 4: प्याज के टुकड़ों को मिट्टी में 2 इंच गहराई पर बोयें 2 इंच गहरा गड्ढा खोदें। प्याज़ को अंदर रखें। फिर, प्याज़ को मिट्टी से ढक दें और मिट्टी के नम होने तक पानी डालें।

चरण 5: गमला को उस स्थान पर रखें जहाँ उसे प्रतिदिन 6-7 घंटे धूप मिल सके।

मिट्टी को हर समय नम रखना सुनिश्चित करें। इसका परीक्षण करने के लिए सूखी उंगली से मिट्टी को छुएं। यदि मिट्टी का ऊपरी भाग सूखा और भंगुर लगता है, तो आपको थोड़ा पानी देना की आवश्यक है।

चरण 6: फसल का समय।

जब स्प्राउट्स 3 इंच (7.6 सेंटीमीटर) ऊँचे हो जाएँ तब प्याज की कटाई करें। आप प्याज़ को बड़ा होने देने के लिए लंबा इंतजार कर सकते हैं, लेकिन एक बार जब यह 3 इंच तक पहुंच जाए, तो आप प्याज को खोदकर साफ कर सकते हैं और इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

( विधि 3)

आपके बगीचे के छोटे आकार के कारण प्याज उगाने के लिए पर्याप्त जगह नहीं है? उन्हें अपने घर के अंदर, किचन, बालकनी या छत के अंदर प्लास्टिक की बोतलों/कंटेनरों में उगाएं।

प्याज़ उगाते समय आपको इन सभी चीजों की जरूरत पड़ेगी ?

  1. एक 5लीटर प्लास्टिक की बोतल
  2. कैंची
  3. वसंत प्याज बल्ब
  4. मिट्टी

चरण 1: बोतल तैयार करें

और पौधे उगाने और मिट्टी तैयार करने के लिए जगह का सीमांकन करें

बोतल की गर्दन काटें

कैंची की मदद से प्लास्टिक की बोतल के शरीर पर बने छेदों को काट लें। सुनिश्चित करें कि प्याज के लिए छेद काफी बड़े हैं और 3 इंच अलग हैं क्योंकि एक प्याज के प्याज़ को उचित विकास के लिए लगभग 3 इंच की जगह की आवश्यकता होती है।

चरण 2: मिट्टी तैयार करें और इसे बोतल में भरे।

बोतल में मिट्टी या ग्रोथ मिक्स डालें जब तक कि वह छिद्रित छिद्रों की पहली परत तक न पहुँच जाए।

सुनिश्चित करें कि आप जो मिट्टी डाल रहे हैं वह बहुत सारी खाद या खाद से समृद्ध है। यदि आवश्यक हो तो कोई अतिरिक्त जैविक उर्वरक डालें।

चरण 3: स्प्रिंग अनियन बल्ब जोड़ें।

हरे प्याज के पौधों को आप इस तरह से बोएं कि जब वे पनपना शुरू करें तो उनकी पत्तियां छेद से बाहर निकलें।

पहली परत में प्याज बोने के बाद आप इसमें और मिट्टी भरें और फिर छेदों की अगली परत तक मिट्टी भरके प्याज लगाएं।

इस प्रक्रिया को तब तक करें जब तक कि बोतल भर न जाए।

चरण 4: इसके बाद बोतल के मुंह को टेप से बंद कर दीजिए।

चरण 5: बोतल को ऐसी जगह रखें जहाँ उसे 6 से 8 घंटों तक के लिए धूप मिले।

चरण 6: मिट्टी और पानी की नमी की नियमित रूप से निगरानी करें।

सुनिश्चित करें कि बोतल में पानी का स्तर बना रहे। मिट्टी को कभी भी सूखना नहीं चाहिए।

चरण 7: तैयार होने पर कटाई करें।

जब हरे पत्ते दिखने लगे, तो उन्हें जड़ से 3 सेमी (1 इंच) ऊपर तना काट लें, और एक सप्ताह के भीतर वे फिर से उग आएंगे। अब आप अपनी प्याज की फसल का हर हफ्ते आनंद ले सकते हैं!

English Summary : How to cultivate onion at home in cheap and easy ways

Published Date : 18 Febuary 2022

FOLLOW ME
मैं नवराज बरुआ, में मुख्य रूप से इंदौर मध्यप्रदेश का निवासी हुं। और में Mandi Market प्लेटफार्म का संस्थापक हूँ। मंडी मार्केट (Kisanguide.com) मूल रूप से मार्केट में चल रही ट्रेंडिंग खबरों को ठीक से समझाने और पाठकों को मंडी ख़बर, खेती किसानी की जानकारी देने के लिए बनाया गया है। पोर्टल पर दी गई जानकारी सार्वजनिक स्रोतों से प्राप्त की गई है।
3b007314ce2dbf44c150a2643ef016ce?s=250&d=mm&r=g
FOLLOW ME

Leave a Reply