You are currently viewing New Business Ideas In Rural Areas : मालाबार नीम की खेती कर अच्छी कमाई कर सकते हैं, जानने के लिए क्लिक करें
Malabar Neem Farming

New Business Ideas In Rural Areas : मालाबार नीम की खेती कर अच्छी कमाई कर सकते हैं, जानने के लिए क्लिक करें

New Business Ideas In Rural Areas: मालाबार नीम की खेती : कहते हैं कि सागवान की खेती (Teak Farming) कर किसान मलामाल हो सकते हैं, लेकिन आज हम आपको उससे भी ज्यादा मुनाफा देने वाली खेती के बारे में बताने जा रहे हैं. मालाबार नीम (Malabar Neem) को  मेलिया डबिया के नाम से भी जानते हैं। 

किसान भाइयों इस आर्टिकल के माध्यम से हम आपको बताएंगे की मालाबार नीम खेती करके आप 5 सालो मे लाखो की इनकम कर सकते है, इसकी विशेषता यह है कि इसे दूसरी फसलों के साथ भी उगाया का सकता हैं ओर यह आसानी से लग जाने वाला पेड़ है क्योंकि इसके पौधों को ज्यादा खाद और पानी देने की जरूरत नहीं पड़ती है.

मालाबार नीम की खेती करके आप बहुत ही कम समय में करोड़पति (millionaire) बन सकते है, इसकी मार्केट में बहुत डिमांड हैं। किसानो के लिए सबसे अच्छा आइडिया है, जो सिर्फ 5 साल के अंदर ही किसानों को मालामाल कर सकती है.आप मालाबार नीम (Malabar Neem Farming) की खेती में अपनी किस्मत आजमा सकते हैं. 

मालाबार नीम की विशेषताएं (Features of Malabar Neem) 
  • Malabar Neem के पेड़ो की सबसे अच्छी बात यह कि इसे अन्य फसलों के साथ भी उगाया जा सकता हैं
  • इसके पौधों को ज्यादा खाद और पानी देने की जरूरत नहीं पड़ती है. और इसको उगाने के लिए ज्यादा जगह की आवश्यकता नहीं होती हैं
  • यह पौधा बड़ने में 2 साल के अंदर ही 40 फीट तक हो जाता हैं और 5 साल के भीतर है यह पौधा इमारती लकड़ी देने लायक हो जाते हैं.
  • Malabar neem uses हर तरीके के फर्नीचर बनाने के साथ ही पैकिंग के लिए, छत के तख्तों, घरों के निर्माण, कृषि के उपकरणों, माचिस की डिबिया,पेंसिल और चाय की पेटियां आदि बनाने में करते हैं.
  • इस लकड़ी से बने फर्नीचर में कई सालों तक दीमक नहीं लगती हैं।
  • मालाबार नीम के पौधे पांच साल में पहली बार और अधिकतम पांच बार लकड़ी दे सकता है
मालाबार नीम की खेती करने के किस प्रकार की मिट्टी जरूरत होती है ? ( What type of soil is needed for farming of Malabar Neem?)

मालाबार नीम की खेती करने के लिए नेचुरल तत्वों से भरपूर उपजाऊ रेतीली दोमट मिट्टी सबसे अच्छी मानी जाती है. इसके अलावा लैटराइट लाल मिट्टी नीम की खेती के लिए अच्छा विकल्प है.वहीं बजरी मिश्रित उथली मिट्टी इसकी खेती के लिए सबसे खराब मानी जाती है. इसके बीज को मार्च-अप्रैल के दौरान बोना सबसे अच्छा होता है.

मालाबार नीम की खेती से कितना और कब कमा सकते है? (How much and when can you earn from Malabar neem farming?)

मालाबार नीम के 5 हजार पेड़ को लगाने के लिए 4 एकड़ जमीन की जरूरत होती है. एक मालाबार नीम का पौधा पांच साल बाद 4 से 8 हजार रुपये की आय किसान को दे सकता है. आप 4 एकड़ में इसकी खेती करके आराम से लाखों रुपये तक कमा सकते हैं.

इसके एक पेड़ का वजन लगभग डेढ़ से दो टन का होता है. मार्केट में इसकी कीमत कम से कम 500  रुपये  क्विंटल है. ऐसे में एक पौधा भी अगर अगर 6 से 7 हज़ार में बिक जाता है, तो आराम से आप घर बैठे ही लाखों रुपये का मुनाफा पा सकते है.

English Summary: Farmers can earn more profit by cultivating Malabar Neem.

Leave a Reply