You are currently viewing Crops Grown In March : मौसम आधारित फसलों की करें बुवाई कर कम समय में ज्यादा मुनाफा कमाएं जानने के लिए पूरा पढ़े।

Crops Grown In March : मौसम आधारित फसलों की करें बुवाई कर कम समय में ज्यादा मुनाफा कमाएं जानने के लिए पूरा पढ़े।

Crops Grown In March : भारत में अधिकांश किसान मौसम अनुसार खेती करते हैं। मई की शुरुआत से किसान खरीफ फसलों की बुवाई की तैयारी शुरू कर देना चाहिए । ऐसे में यहां हम आपको बताएंगे कि मई के महीने में किसान कौन सी फसल बोकर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

मई महीने के दौरान बोई जानें वाली फसलें 

ज्वार, मक्का, संकर नेपियर घास की खेती से अच्छा मुनाफा देते हैं। ये फसलें लगभग 50-60 दिनों में तैयार हो जाती हैं। ऐसे में इन फसलों की मदद से किसान कम समय और कम लागत में ज्यादा मुनाफा कमा सकते हैं। इसी महीने में अरबी, अदरक, हल्दी की बुवाई भी की जाती है। इन फसलों की सबसे खास बात है कि इन्हें अन्य फसलों के साथ लगाया जाता हैं.

इसके अलावा इसे जायद की फसलों अरहर, सोयाबीन, मूंग, उड़द की फसलों के साथ भी उगाया जा सकता है। इससे किसानों को दो फायदे होंगे। एक तो उन्हें इन फसलों के लिए अलग से खेत तलाशने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वहीं दो फसलों से दोगुना मुनाफा भी हो सकता है।

इस बात का ध्यान रखें कि आप जहां भी अरबी, अदरक और हल्दी की बुवाई कर रहे हैं, वहां छाया की अच्छी व्यवस्था होनी चाहिए। इसके अलावा खेतों की जल निकासी भी अच्छी होनी चाहिए। साथ ही समय-समय पर फसलों के बीच से खरपतवार साफ करते रहना चाहिए।

इन तीनों फसलों को तैयार होने में 8 से 9 महीने का समय लगता है। औषधीय गुणों और व्यंजनों में उपयोग के कारण साल के 12 महीने इनकी मांग बनी रहती है। ऐसे में इन फसलों की खेती करके कम समय में अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।

English Summary: Sowing weather based crops and earn more profit in less time, read full to know.

Published Date : 19/05/2022

FOLLOW ME
मैं नवराज बरुआ, में मुख्य रूप से इंदौर मध्यप्रदेश का निवासी हुं। और में Mandi Market प्लेटफार्म का संस्थापक हूँ। मंडी मार्केट (Kisanguide.com) मूल रूप से मार्केट में चल रही ट्रेंडिंग खबरों को ठीक से समझाने और पाठकों को मंडी ख़बर, खेती किसानी की जानकारी देने के लिए बनाया गया है। पोर्टल पर दी गई जानकारी सार्वजनिक स्रोतों से प्राप्त की गई है।
3b007314ce2dbf44c150a2643ef016ce?s=250&d=mm&r=g
FOLLOW ME

Leave a Reply