You are currently viewing Black Tomato Farming: काले टमाटर की खेती से होगी अधिक कमाई, बिकता है 100 से ₹150 प्रति किलो जानें।

Black Tomato Farming: काले टमाटर की खेती से होगी अधिक कमाई, बिकता है 100 से ₹150 प्रति किलो जानें।

Black Tomato Farming | Black Tomato Farming Profit

नमस्ते किसान भाईयों आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि काले टमाटर की खेती किस प्रकार की जाती हैं और इससे होने वाले फ़ायदे और लाभ के बारे मे और साथ ही आपको बताएंगे कि काले टमाटर की खेती के लिए कोन सी मिट्टी उपयुक्त मानी जाती है व रोपाई किस महीने मे की जाती हैं तो आइए जानते हैं।

आमतौर पर सभी लोग लाल टमाटर के बारे में जानते हैं, लेकिन क्या आपने काले टमाटर के बारे में सुना है। आज हम आपको काले टमाटर की खेती के बारे में और उससे होने वाले फायदे के बारे में बताएंगे।

काले टमाटर की खेती से होगी अधिक कमाई, बिकता है 100 से ₹150 प्रति किलो जानें।

काले टमाटर की नर्सरी सबसे पहले यूरोप में तैयार की गई थी। अब भारत में भी इसकी खेती शुरू हो चुकी है। भारत में इसकी खेती बिहार, झारखंड, उत्तर प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और मध्य प्रदेश की कई किसान कर रहे हैं। इस टमाटर की सबसे खास बात यह है कि इसका प्रयोग बीमारियों से लड़ने में किया जाता है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं।

  • भारत की जलवायु काले टमाटर के लिए काफी उपयुक्त मानी जाती है।
  • इसकी खेती भी लाल टमाटर की तरह ही की जाती है।
  • इसकी रोपाई जनवरी के महीने में की जाती है।
  • खेती के लिए कार्बनिक गुणों से युक्त जीवन वाली दोमट मिट्टी सबसे अच्छी होती है।
  • मिट्टी का पीएच मान 6 से 7 के मध्य होना चाहिए।

आप काले टमाटर के बीज ऑनलाइन खरीद सकते हैं। औषधीय गुणों से भरपूर होने के कारण बाजार में इसकी काफी डिमांड है। बाजार में इसकी कीमत 100 से ₹150 प्रति किलो होती है। इसकी भंडारण क्षमता भी अधिक होती है। सारे खर्च को निकालकर प्रति हेक्टेयर खेत से 4 से ₹500000 की कमाई की जा सकती है।

हम आशा करते आपको यह जानकारी पसन्द आई होगी और इसके अलावा भी आपके मन में कुछ सवाल है तो हमे नीचे कॉमेंट करके जरूर बताईयेगा ताकि हम किसान गाइड को और बेहतर बना सके धन्यवाद।

English summary: Cultivation of black tomato will earn more, it is sold for 100 to ₹ 150 per kg.

Published Date: 23 Fab 2023

FOLLOW ME
मैं नवराज बरुआ, में मुख्य रूप से इंदौर मध्यप्रदेश का निवासी हुं। और में Mandi Market प्लेटफार्म का संस्थापक हूँ। मंडी मार्केट (Kisanguide.com) मूल रूप से मार्केट में चल रही ट्रेंडिंग खबरों को ठीक से समझाने और पाठकों को मंडी ख़बर, खेती किसानी की जानकारी देने के लिए बनाया गया है। पोर्टल पर दी गई जानकारी सार्वजनिक स्रोतों से प्राप्त की गई है।
3b007314ce2dbf44c150a2643ef016ce?s=250&d=mm&r=g
FOLLOW ME

Leave a Reply