You are currently viewing Best Profitable Business India | खेती से जुड़े बिजनेस शुरु करे कम लागत में यह 7 व्यवसाय और पाइए अधिक मार्जिन जानिए कैसे ?

Best Profitable Business India | खेती से जुड़े बिजनेस शुरु करे कम लागत में यह 7 व्यवसाय और पाइए अधिक मार्जिन जानिए कैसे ?

देश की अर्थव्यवस्था (Economy) में कृषि एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. आज भी देश के कुल कार्यबल का 50 फीसदी से अधिक रोजगार कृषि क्षेत्र से ही मिलता हैं।

यह ग्रामीण क्षेत्र में रोज़ी-रोटी का मुख्य स्त्रोत है. इसलिए इस क्षेत्र में अभी रोजगार की असीम संभावनाएं हैं. कृषि केवल फसलों की खेती के बारे में नहीं है बल्कि इसमें पशुपालन (animal husbandry), मुर्गी पालन ( poultry) , मत्स्य पालन (Fisheries) आदि भी शामिल हैं. इस लिए इससे जुड़े बिजनेस करके भी आप अच्छी कमाई कर सकते हैं.

आज हम आपको  ऐसे ही 7 खेती से जुड़े बिजनेस की जानकारी उपलब्ध कराने जा रहें है, जिसका आप कम पूँजी (Capital) लगाकर अधिक लाभ (Profit) प्राप्त कर सकते हैं, साथ ही वर्तमान इसकी बाज़ार मे अधिक मांग है

1.जैविक खाद उत्पादन केन्द्र (Organic Fertilizer Production Center)

आप रसोई के कचरे से जैविक खाद का उत्पादन शुरू कर सकते हैं।आजकल लोग पौधों के स्वास्थ्य के लिए काफ़ी जागरूक हों गए हैं वे ये जान गए हैं कि केमिकल फर्टिलाइजर किस तरह पौधों और पर्यावरण के लिए हानिकारक है, इसके कारण ही लोग नेचुरल खाद को बढ़ावा दे रहे हैं, इसलिए आप नेचुरल खाद बनाने का व्यवसाय शुरू कर अधिक लाभ उठा सकते हैं, यह व्यवसाय कम लागत में घर पर ही शुरु कर सकते हैं

2.मशरूम की खेती (Mushroom farming)

मशरूम के खेती की लगभग सभी देशों में काफ़ी डिमांड है, और सबसे अच्छी बात यह कि मशरूम की खेती कम लागत और कम जगह में शुरु कर सकते है, इसके लिए आप मशरूम फार्मिंग सेंटर से बेसिक प्रशिक्षण भी ले सकते हैं और बहुत ही कम समय में अच्छा प्रॉफिट उठा सकते हैं. देशभर चीन, अमेरिका नीदरलैंड और इटली मशरूम के प्रमुख उत्पादक हैं और भारत में, उत्तर प्रदेश मशरूम का प्रमुख उत्पादक है, इसके बाद त्रिपुरा और केरल का नंबर आता है.

3.औषधीय खेती (medicinal farming)

हाल में ही कोरोना महामारी के बाद लोगों ने आयुर्वेद के महत्व को महसूस किया है. लोग यह समझने लगे हैं कि किस प्रकार औषधीय जड़ी-बूटियां कई बीमारियों को ठीक करने में मदद कर सकती हैं. इसलिए आप अपने घर के बगीचे में कुछ सामान्य औषधीय पौधे उगाना शुरू कर सकते हैं. लेकिन याद रखें कि इस व्यवसाय को शुरू करने से पहले आपको कुछ कानूनी औपचारिकताएं पूरी करनी होंगी और लाइसेंस प्राप्त करना होगा.

4.डेयरी फार्मिंग ( dairy farming )

वर्तमान समय में जब सभी खाद्य पदार्थों (foodstuffs) में किसी ना किसी बहाने से मिलावट की जाती है, गाय, भैंस का शुद्ध दूध बेचकर आप बढ़िया मुनाफा कमा सकते हैं. आप सिर्फ 3-4 मवेशियों के साथ डेयरी व्यवसाय शुरू कर सकते हैं और धीरे-धीरे इस व्यवसाय का विस्तार कर सकते हैं. इसके अलावा आप गोबर से खाद तैयार कर सकते हैं या गोबर खाद बनाने वाली कंपनियों को बेच सकते हैं.

5.बांस की खेती (bamboo cultivation)

बांस की खेती का व्यवसाय शुरू करने से कम से कम 1, 2 एकड़ जमीन की आवश्यकता होगी, लेकिन इसमें सबसे अच्छी बात यह कि इसे आप आसानी से उगा सकते है, इसकी खेती आप सूखे क्षेत्रों में भी कर सकते हैं, यह सबसे अधिक तेज़ी से बड़ने वाला पौधा हैं, और जोखिम भी कम हैं बांस की खेती में कम समय में अच्छा प्रॉफिट उठा सकते है,

बांस को आप थोक विक्रेताओं, भूस्वामियों, बांस के फर्नीचर कारखानों आदि को बेच सकते हैं.

6.झाड़ू का व्यवसाय (broom business)

देश में लगभग सभी घरों में साफ-सफाई के लिए झाड़ू का प्रयोग किया जाता है. इसमें कोई संदेह नहीं है यह व्यवसाय एवरग्रीन हो सकता हैंझाड़ू को मकई की भूसी, नारियल के रेशे, बाल, प्लास्टिक और कुछ धातु के तारों से तैयार किया जा सकता है. उत्पादन की प्रक्रिया भी बहुत सरल है, और आप इस व्यवसाय को बहुत कम निवेश के साथ शुरू कर सकते हैं.

7.हाइड्रोपोनिक्स उपकरण स्टोर (Hydroponics Equipment Store)

हाइड्रोपोनिक्स धीरे-धीरे भारत में लोकप्रिय हो रहा है. अधिक से अधिक किसान इसकी ओर आकर्षित हो रहे हैं. मूल रूप से, हाइड्रोपोनिक्स एक प्रकार की बागवानी और हाइड्रो कल्चर का एक मिश्रण है, जिसमें पानी में घुलने वाले खनिज पोषक तत्वों के घोल का उपयोग करके पौधों या फसलों को मिट्टी के बिना उगाया जाता है. बालकनी जैसी छोटी सी जगह में हाइड्रोपोनिक्स किया जा सकता है. पौधों के पोषण के लिए मिट्टी का उपयोग करने के बजाय, फसलों को पोषक तत्वों से भरपूर पानी दिया जाता है.

English Summary : Start these 7 business in low cost and get more margin know how?

FOLLOW ME
मैं नवराज बरुआ, में मुख्य रूप से इंदौर मध्यप्रदेश का निवासी हुं। और में Mandi Market प्लेटफार्म का संस्थापक हूँ। मंडी मार्केट (Kisanguide.com) मूल रूप से मार्केट में चल रही ट्रेंडिंग खबरों को ठीक से समझाने और पाठकों को मंडी ख़बर, खेती किसानी की जानकारी देने के लिए बनाया गया है। पोर्टल पर दी गई जानकारी सार्वजनिक स्रोतों से प्राप्त की गई है।
3b007314ce2dbf44c150a2643ef016ce?s=250&d=mm&r=g
FOLLOW ME

Leave a Reply